चलो FRANCE चलते हैं-FRANCE

फ्रांस ( France ) फ्रांस को इंग्लिश चैनल यूनाइटेड किंगडम से अलग करता है । पिरेनीज पर्वत फ्रांस को स्पेन से , आल्प्स पर्वत इटली से जूरा पर्वत स्विट्जरलैंड से और वॉस्जेज पर्वत जर्मनी से अलग करता है । इसके दक्षिण में भूमध्यसागर और पश्चिम में अटलांटिक महासागर है ।

France - Wikipedia
फ्रांस का ध्वज

फ्रांस का उत्तर – पूर्वी और मध्यवर्ती भू – भाग प्राचीन उच्च भूमि या पठार है , जिसे सेन्ट्रल मैसिफ ( Central Massif ) कहा जाता है । दक्षिणी एवं दक्षिणी – पूर्वी सीमा पर नई मोड़दार पर्वत श्रेणियाँ क्रमशः पिरेनीज और आल्प्स हैं ।

आल्प्स की सबसे ऊँची चोटी माउंट ब्लैंक फ्रांस में स्थित है । आल्प्स से उत्तर में जूरा पर्वत और वॉस्जेज पर्वत मिलते हैं ।

फ्रांस की सीन नदी इंग्लिश चैनल में , लॉयर और गैरोन नदी बिस्के की खाड़ी में एवं रोन नदी भूमध्यसागर में गिरती है । फ्रांस को भूमि व जलवायु की दृष्टि से लघु यूरोप कहा जाता है । इसके उत्तरी व पश्चिमी भागों में पश्चिमी यूरोपीय तुल्य या महासागरीय जलवायु मिलती है जबकि पूर्वी भाग में महाद्वीपीय जलवायु । दक्षिणी भाग में भूमध्यसागरीय जलवायु मिलती है ।

EFIL TOWER

फ्रांस यूरोप का एकमात्र देश है जो खाद्यान्न उत्पादन में आत्मनिर्भर है । अधिकांश जनसंख्या का नगरों में निवास होने के बावजूद भी यह एक कृषि प्रधान देश है । इसलिए इसे किसानों का देश कहते हैं । फ्रांस अंगूर , सेब और जैतून के लिए विश्व में प्रसिद्ध है । यहाँ अंगूर से उच्च कोटि की शराब बनाई जाती है , जिसकी माँग पूरे विश्व में है । शैम्पेन नामक विश्व विख्यात शराब इसी जिले में उपजाए गए अंगूर से तैयार की जाती है । शराब उत्पादन का सबसे बड़ा केन्द्र बोर्डी है तथा इसके बाद शैम्पेन का स्थान आता है

 यह यूरोपीय संघ और यूरोजोन का एक प्रमुख सदस्यीय राज्य है। फ्रांस, विश्व की महाशक्तियों में से एक है, वीटो का अधिकार और एक आधिकारिक परमाणु हथियार संपन्न देश के साथ ही यह संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के पांच स्थायी सदस्यों में से एक है। यह समूह-8, उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो), आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (ओईसीडी), विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ)  का भी सदस्य है।

फ्रांस के प्रमुख खनिज लौह अयस्क , बॉक्साइट पोटाश , चूना पत्थर और कोयला हैं । लौह अयस्क लॉरेन से निकाला जाता है । लोहा – इस्पात उद्योग भी मुख्यतः इसी क्षेत्र में विकसित है । फ्रांस का सूती – वस्त्र उद्योग उत्तरी कोयला क्षेत्रों और वॉस्जेज में केन्द्रित है जबकि रेशमी वस्त्र उद्योग राइन घाटी में केन्द्रित है । सीन नदी के तट पर अवस्थित पेरिस सभी यातायात – साधनों का केन्द्र होने के कारण फ्रांस का हृदय कहलाता है । पेरिस ग्रंथिल नगर ( Nodal Town ) है । यह सांस्कृतिक गढ़ , फैशन की नगरी और देश की राजधानी है । प्रमुख औद्योगिक नगर स्ट्रेसवर्ग ( इंजीनियरिंग उद्योग ) , लियॉन्स ( रेशम उद्योग ) , लील ( कृत्रिम रेशम ) और पेरिस ( फैशन और विलासिता सामग्री ) हैं मार्सेलीज ऑर्लियन्स , नान्सी , एंगर्स आदि यहाँ के अन्य प्रमुख नगर हैं । भूमध्यसागर के तट पर स्थित मार्सेलीज यूरोप का दूसरा बड़ा बंदरगाह है ।

इसरो एवं फ्रांस के अंतरिक्ष संबंधी संगठन के मध्य समुद्री जागरूकता मिशन हेतु समझौता किया गया ।

One comment

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.