मुझे बनना है UPSC TOPPER PDF निशांत जैन बुक

WELCOME, दोस्तो आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको मुझे बनना है UPSC TOPPER Nishant Jain की PDF को हिन्दी में उपलब्ध कराऐंगे ! जो कि आपको UPSC की पूरी तैयारी के दौरान बहुत काम आयेगी ! इसमें UPSC का Syllabus , Strategy व UPSC से संबंधित वो सभी कुछ है !  जो आपके लिये जरूरी है ! 

nishant jain ias

निशांत जैन ने सिविल सेवा परीक्षा 2014 में 13वीं रैंक हासिल की थी। निशांत ने हिन्दी माध्यम से पहला स्थान हासिल किया था। उत्तर प्रदेश के मेरठ के रहने वाले निशांत जैन के सामने यूपीएस के एग्जाम में अंग्रेजी सबसे बड़ी बाधा बन रही थी. उनके मन में हमेशा यह बात चलती रहती थी कि अगर अंग्रेजी में पढ़ाई नहीं की तो कहीं फेल ना हो जाएं. साथ में यह भी चल रहा था कि अंग्रेजी वालों को IAS एग्जाम में ज्यादा तवज्जो दी जाती है. लेकिन निशांत का बचपन से ही IAS बनने का सपना था. वहीं रिश्तेदार और दोस्त कहते थे कि हिंदी में यह काम बहुत मुश्किल ग्रेजुएशन खत्म करते ही निशांत की डाक विभाग में क्लर्क के पद पर नौकरी लग गई. इस नौकरी की वजह से उन्हें पढ़ाई का भी समय नहीं मिल पाता था. इसलिए निशांत ने सरकारी नौकरी छोड़ दी. इसके बाद निशांत ने मास्टर्स कंप्लीट किया और यूजीसी की परीक्षा में जेआरफ किया. इसके बाद यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी में जुट गए. पहली बार में निशांत प्री में असफल रहे. इसके बाद काफी निराश हो गए और संसद में अनुवादक की नौकरी शुरू कर दी. लेकिन कुछ समय बाद निशांत ने फिर हिम्मत जुटाई और दोबारा आईएएस की परीक्षा में बैठे. इस बार तैयारी अच्छी थी और निशांत ने प्री मेंस इंटरव्यू क्वालिफ़ाई कर लिया.

other important gk links :-

दोस्तो आप mynewradiant.com को facebook पर follow कर सकते है दोस्तो अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इस facebook पर share अवश्य करें क्रपया कमेंट के माध्यम से बताऐं के ये पोस्ट आपको कैसी लगी आपके सुझावों का भी स्वागत रहेगा thanks दोस्तो कोचिंग संस्थान के बिना अपने दम पर self studies करें और महत्वपूर्ण पुस्तको का अध्ययन करें!

Advertisements

hope you’ll like this

Advertisements
Advertisements

get videos lectures !!

click here

Advertisements

One comment

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.